Printer-friendly version

सूचना तथा सुविधा केन्द्र (आई.एफ.सी.)

जनता को सूचना के प्रचार-प्रसार के लिए सुरक्षा क्षेत्र के बाहर कोयला विभाग में सुविधा पटल की स्थापना की गयी है। जनता भवन में प्रवेश किए बिना एकल स्रोत से अवर्गीकृत सूचना प्राप्त कर सकती है। जनता अपनी शिकायतें भी सुविधा पटल पर प्रस्तुत कर सकती है।
वर्तमान में, विभाग के संगठनात्मक ढांचे, अधीनस्थ संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, नीतियों और दिशा-निर्देशों, अधिनियमों, आदेशों तथा संशोधन, निबंधनों की परिभाषा सांख्यिकी इत्यादि जैसे विषयों पर जानकारी सूचना तथा सुविधा केन्द्र (आई.एफ.सी.) पर प्रदान की जा रही है। सूचना तथा सुविधा केन्द्र (आई.एफ.सी.) स्थित तन्त्र एफ.सी.आई.एस. स्टाफ द्वारा निपटाई जाने वाली पूछताछों अथवा शिकायतों की संख्या, विभाग द्वारा प्राप्त ऐसे मामलों की कुल संख्या जैसे उपयोगी आंकड़े तैयार करता है।

यह विभाग में विभिन्न स्तरों पर लम्बित पड़ी सभी प्रकार की पूछताछ की रिपोर्ट तैयार करती है। निपटाए गए, लम्बित, प्रत्येक सहायक अधिकारी के समक्ष प्रक्रियाधीन मामलों का विस्तृत सार भी तैयार किया जा सकता है। इनके प्रिन्ट आउट का आवधिक रूप से समीक्षा करने या अद्यतन बनाने के लिए सम्बन्धित अधिकारी को साप्ताहिक आधार पर भेज दिया जाता है।

सम्पर्क व्यक्ति श्री दुर्गा प्रसाद
ई-मेल ri[dot]moc[at]nic[dot]in
स्थान गैरेज नं. 23, गेट नं. 2 के पास, शास्त्री भवन, नई दिल्ली